Lalitpur Vaccination Program: बीमारी से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है टीकाकरण- सीएमओ

Lalitpur Vaccination Program: Lalitpur Latest News 2022| Up Latest News| Bundelkhan Latest News| Jhansi Latest News| ललितपुर नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए बीसीपीएम को एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वाराकिया गया। इसमें नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और सुधार लाने व बेहतर प्रबंधन पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यशाला में सीएमओ डॉ. जे एस बक्शी ने बताया कि नियमित टीकाकरण में सुधार लाने के लिए हमें एकजुट होकर कार्यकरना होगा।

कहा कि नियमित टीकाकरण बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है। कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी डेटा का संकलन करके व बेहतर कार्य योजना बना कर लक्ष्य प्राप्ति की जा सकती है। कहा कि क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के जनपद में सहयोग के बाद निश्चित ही हमारे नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम और बेहतर आएंगे और हम 90 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

Lalitpur Vaccination Program: नियमित टीकाकरण में सुधार व बेहतर प्रबंधन के दिए टिप्स

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. हुसैन खान ने गुणवत्ता को निर्धारित करने की जानकारी देते हुए कहा कि नियमित टीकाकरण बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है। उन्होंने शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी से रणनीति के अनुसार कार्य करने का आग्रह किया,साथ ही निर्देश दिया कि सभी ब्लाक अधिकारी शत प्रतिशत टीकाकरण कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए डेटा को संकलित करें, जिसके आधार पर बेहतर कार्य योजना बनाई जा सके।

चाई के क्लस्टर लीड साजिद अली ने भी जिले की टीकाकरण स्थिति और एच एम आई एस रिपोर्ट की स्थिति से अवगत कराया। डीपीएम और डीसीपीएम ने कहा कि जिले का टीकाकरण को अच्छा बनाने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता है इसके लिए बीसीपीएम के मध्यम से आशाओं की अंतर वैयक्तिक संवाद पर क्षमता वृद्धि की जाए जिससे आशा समुदाय में टीकाकरण से संबंधित सभी सूचनाओ को पहुंचाए जिससे टीकाकरण बेहतर हो सके।

Lalitpur Vaccination Program: चाई संस्था द्वारा बीसीपीएम को दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण

क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के दीपक (आरआईपीसी) तथा निदा हमीद (सीइओ) ने अपने सम्बोधन में टीकाकरण कार्यक्रम में आ रही कठिनाइयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होने कहा कि टीकाकरण से बच्चो और माताओं को बीमारियों से बचाया जा सकता है और जन सहयोग तथा आशा व समुदाय के बीच एक अच्छा संवाद होने से टीकाकरण कार्यक्रम को और बेहतर बनाया जा सकता है।

डीसीपीएम ने आश्वस्त किया कि इस कार्यशाला के बाद बीसीपीएम अपनी आशाओं की क्लस्टर मीटिंग अंतर वेयक्ति संवाद पर क्षमता वृद्धि और टीकाकरण चक्र का आशाएँ अच्छे से उपयोग करेंगी, जिससे टीकाकरण बेहतर हो सके। कार्यशाला मे डीपीएम, डीसीपीएम तथा अन्य पार्टनर एजेंसी और चाई संस्था ने प्रतिभाग किया।  

 

????✅ सरकारी योजनाओं के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े हैं Click Here
???? ✅ Facebook Click Here
???? ✅Twitter Click Here
???? ✅Website  Click Here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment