Mawa Stream Energy Plant: मावा स्ट्रीम इनर्जी प्लान्ट की स्थापना से लोगों को मिला रोजगार

Mawa Stream Energy Plant: Lalitpur Latest News| Lalitpu DM News| Up News Update| जिलाधिकारी आलोक सिंह के द्वारा ग्राम टोड़ी में मावा स्ट्रीम प्लांट के उद्घाटन में भी प्रतिभाग किया गया। मौके पर बताया गया कि खुशहाल किसान फॉर्मर प्रोड्यूशर कम्पनी लि0 के डायरेक्टर रामबहादुर सिंह व मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवपाल सिंह द्वारा लगभग 6-7 गॉव के कृषकों के साथ मिलकर एक एफ0पी0ओ0 का गठन किया है तथा उनके द्वारा स्थानीय ग्वालों द्वारा 25-30 रू. प्रति लीटर की दर से मजबूरी में दूध का विक्रय करना पड़ता था, सस्ती दरों पर बिक्री करने के कारण पशुपालन एक घाटे का सौदा साबित हो रहा था।

 

Mawa Stream Energy Plant

उपरोक्त परिस्थितियों से निजात दिलाने के उद्देश्य को ध्यान में रखकर रामबहादुर सिंह व शिवपाल सिंह द्वारा गॉवों के कृषकों के साथ बैठक कर 20 जनवरी 2021 को खुशहाल किसान फॉर्मर प्रोड्यूशर कम्पनी की स्थापना की गयी जिसमें कृषकों की राय को ध्यान में रखते हुये यह तय किया गया कि उनके द्वारा उत्पादित दूध का खोया बनाकर बेचा जायेगा। इस कार्य को करने के लिए धन की कमी की समस्या से निपटने के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजनान्तर्गत व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन किया गया।

Mawa Stream Energy Plant: सरकारी योजनाओं से जुड़कर आय के साधन सृजित करने का आह्वान

लगभग 17 लाख रू. का ऋण जिला प्रशासन, उद्यान विभाग व मुख्य बैंक शाखा प्रबंधक के सहयोग से प्राप्त किया तथा लगभग 21 लाख रू. में मावा स्ट्रीम इनर्जी प्लान्ट की स्थापना की गयी जिसमें उत्पादित खोया आसानी से स्थानीय बाजार में 200 रू. प्रति किलोग्राम की दर से बिक जाता है। इस समय कृषकों द्वारा लगभग 1000 लीटर दूध से 250 कि0ग्रा0 खोयाध्मावा का उत्पादन किया जा रहा है। इस प्लांट के चालू होने के बाद से लगभग कृषकों का दूध 45 रू. प्रति लीटर की दर से क्रय होने के कारण वे अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर पा रहे है। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सामूहिक प्रयास से बेरोजगारी सहित कई बड़ी समस्याओं से निपटा जा सकता है, जिस प्रकार का उदाहरण इस उपक्रम के द्वारा दिया गया है, अन्य कृषक भी सरकारी योजनाओं से जुड़कर आय के साधन सृजित करें व अन्य लोगों को भी इसमें शामिल करें।

Mawa Stream Energy Plant: सामूहिक प्रयास से बेरोजगारी सहित अन्य समस्याओं से भी निपटा जा सकता है

जिलाधिकारी ने ग्राम टोड़ी में कृषक काशीराम पुत्र छिंग्गे के प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया, जिसमें उनके द्वारा 0.3 हे0 क्षे0 पर टपक सिंचाई पद्धति के साथ प्लास्टिक मल्चिंग के माध्यम से टमाटर की खेती की जा रही है, मौके पर कृषक काशीराम कुशवाहा द्वारा अवगत कराया गया कि वे अब तक लगभग 50 कुन्तल टमाटर बेच चुके है और इसमें अभी लगभग 50 कुन्तल टमाटर और बेच लेंगे जिसमें लगभग 60000 रू. का लाभ होने की उम्मीद है। कृषक द्वारा उद्यान विभाग से प्राप्त प्याज की प्रजाति भीमा सुपर का भी रोपण किया गया है जिससे उन्हें लगभग 20000 की आमदनी प्राप्त हुई है। मौके पर जिलाधिकारी कृषकों से उद्यान विभाग की योजनाओं से जुड़कर अपनी आय में वृद्धि करने का आह्वान किया। उप निदेशक कृषि द्वारा मोटे अनाज की खेती में डायवर्सिटी विधि अपनाने को कहा गया। इस दौरान उप कृषि निदेशक संतोष कुमार सविता, जिला उद्यान अधिकारी परवेज खान व कृषक उपस्थित रहे।

????✅ सरकारी योजनाओं के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े हैं Click Here
???? ✅ Facebook Click Here
???? ✅Twitter Click Here
???? ✅Website  Click Here

 

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment