Up News Update: मुख्यमंत्री, लघु सिंचाई योजनान्तर्गत ब्लास्ट कूपो के निर्माण हेतु करें आवेदन – डीएम

Up News Update: जिलाधिकारी आलोक सिंह ने जनपद के कृषक बंधुओं को अवगत कराया है कि मुख्यमंत्री, लघु सिंचाई योजना के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड के पठारी क्षेत्र हेतु नये ब्लास्ट कूपो का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है, जिसका उद्देश्य लघु, सीमान्त एवं अनुसूचित जाति-जनजाति के कृषकों को सिंचाई सुविधा हेतु पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुये उनके जीवन स्तर में सुधार लाना है।

अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई खंड, ललितपुर नैयर आलम ने बताया कि योजनान्तर्गत उन्हीं कृषकों का चयन किया जायेगा जो कृषि कार्य से जुड़े हों एवं पूर्व में ब्लास्ट कूप निर्माण हेतु अनुदान प्राप्त न किया हो, साथ ही उन्हीं स्थलों का चयन किया जायेगा, जहाँ सर्वेक्षण आख्या के अनुसार ब्लास्ट कूप निर्माण हेतु स्थल उपयुक्त हो। एल्यूविएल क्षेत्रों में स्थल का चयन नहीं किया जायेगा।

Up News Update: विभागीय पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य

योजना का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर कृषक को पंजीकरण कराना अनिवार्य है। कार्य प्रारम्भ कराने से पूर्व चयनित लाभार्थियों की सूची ग्राम, विकासखण्ड, जनपद स्तर पर सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित की जायेगी तथा क्रियान्वयन में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित की जायेगी। ब्लास्ट कूप के निर्माण में अनुमन्य अनुदान के अतिरिक्त आने वाला व्यय कृषक द्वारा स्वयं बहन किया जायेगा।

कृषक द्वारा नये प्लास्ट कूप के निर्माण हेतु सर्वेक्षण शुल्क 1500.00 प्रार्थना-पत्र एवं समस्त आवश्यक अभिलेखों के साथ सहायक अभियन्ता कार्यालय में जमा किया जायेगा और इसी आधार पर ब्लास्ट कूप निर्माण की प्राथमिकता निर्धारित की जायेगी। योजना की अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई खंड, ललितपुर के कार्यालय में संपर्क करें।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment