Country’s Slowest Train: यहां चलती है देश की सबसे स्लो ट्रेन, रफ्तार इतनी धीमी की देखकर रह जाओगे

Country’s Slowest Train: Country’s Slowest Train News Update| Train Latest News 2022| Train News 2022| आज हम बात कर रहे हैं देश की एक ऐसी ट्रेन की जिसकी रफ्तार बहुत ही धीमी है वैसे तो दुनिया में सभी तेज रफ्तार से चलने वाली गाड़ियों की चर्चा करते है जो ट्रेन जितनी तेज स्पीड से चलती है उसकी उतनी ही ज्यादा चर्चा होती है अब तो बुलेट ट्रेन का जमाना आ गया है 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार अब सामान्य बात है लेकिन यह ट्रेन एक घंटे में 10 किमी की दूरी तय करती है 46 किमी की दूरी तय करने में इस ट्रेन को चार घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

यह सिंगल रेलवे ट्रैक है और मेट्टापलयम शहर को उटकमंडलम शहर से जोड़ता है। सबसे खास बात यह कि इस 46 किलोमीटर की छोटी सी यात्रा में 16 टनल और 250 ब्रिज, 208 मोड़ पड़ते हैं। हम बात कर रहें है नीलगिरि माउंटेन ट्रेन की। यह ट्रेन भारत के तमिलनाडु में चलती है इसको मद्रास रेलवे के माध्यम से चलाया जाता है। इस ट्रेन को 1908 में ब्रिटिश राज में बनाया गया था। आज भी यह ट्रेन भाप के इंजन से ही चलती है।

Country’s Slowest Train: लोग नीलगिरि पर्वतीय ट्रेन के नाम से कन्फ्यूज हो जाते है

नीलगिरि माउंटेन ट्रेन सलेम मंडल के अधिकार क्षेत्र में आता है। इसे नीलगिरि पैसेंजर भी कहा जाता है। कुछ लोग नीलगिरि पर्वतीय ट्रेन के नाम से कन्फ्यूज हो जाते है क्योकि इस नाम से मिलते जुलते नाम की कुछ सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है जैसे नीलगिरी एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, यहाँ के स्थानीय लोग इसे ऊटी पैसेंजर के नाम से भी जानते है।

अन्य ट्रेन की तरह आपको इसमें सवार होने के लिए आपको दौड़ भाग नहीं करनी आप तो बस आराम से यहाँ मिलने वाली काफी का आनंद लेते हुए भी इस ट्रेन में सवार हो सकते है आप चाहें तो ट्रेन से उतरकर भी कॉफी आनंद लेने के बाद ट्रेन में सवार हो सकते है। इस छोटी सी यात्रा के दौरान बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलते है जिनमे छोटी पहाड़ियाँ, हरियाली, छोटे-छोटे ब्रिज और रोमांचकारी टनल शामिल है।

 

????✅ सरकारी योजनाओं के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े हैं Click Here
???? ✅ Facebook Click Here
???? ✅Twitter Click Here
???? ✅Website  Click Here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment