Lalitpur Mehade Pratiyogita: निबंध व मेहंदी प्रतियोगिता के विजेताओं को बांटे पुरस्कार

Lalitpur Mehade Pratiyogita: Lalitpur Latest News 2022| Lalitpur News Update| Up News 2022| Bundelkhand News Update| ललितपुर के मां शारदा इंटर कॉलेज आजादपुरा में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत किसोर स्वास्थ्य- मंच का आयोजन किया। इसमें छात्र, छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओ में प्रतिभाग किया। मां शारदा इंटर कालेज में मेहंदी एवं निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

निबंध प्रतियोगिता में संतुलित आहार, खानपान से एनिमिया कैसे बचे। इस प्रतियोगिता में संजय प्रजापति प्रथम, रक्षा झा द्वितीय एवं सिद्धार्थ ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। मेंहदी प्रतियोगिता में आकांक्षा प्रथम,मोनिका द्वितीय, रक्षा ने तृतीय स्थान हासिल किया।

सीएमओ आफिस से आए नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ आर एन सोनी ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। इस दौरान संचार एवं गैर संचारी रोगों के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जे एस बक्शी ने बताया कि किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन शहर एवं ब्लॉक स्तर पर किया जा रहा है। इसमें किशोर किशोरी के लिए खानपान, पोषण, स्वच्छता एवं आत्मनिर्भर बनाने की जानकारी प्रदान की जाती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से आयोजन में बताई जा रही जानकारी का लाभ उठाने के लिए कहा है।

Lalitpur Mehade Pratiyogita: किशोर स्वास्थ्य मंच से छात्र-छात्राओं में बढ़ा हौसला

आर बी एस के के डी ई आई सी मैनेजर डा सुखदेव ने सभी किशोर किशोरी को बाल सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत घरेलू हिंसा व यौन शोषण से बचाव के बारे में बताया। चाइल्ड लाइन के कॉर्डिनेटर जोनी राजा एवं मयंक पस्तोर 1098 की सहायता से किसी प्रकार की हिंसा, उत्पीड़न, मारपीट, बाल मजदूरी,शोषण होने पर इस पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

साथिया केंद्र के काउंसलर राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मंच के माध्यम से किशोर किशोरी में आत्म विश्वास एवं आगे आकर बोलने का अवसर देता है। बाल विकास की सुपरवाइजर शशि सक्सेना ने बताया कि महिला एवम बाल विकास की संचालित योजनाओं के बारे में बताया।

उन्होंने आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा लगाए गए पोषण स्टाल पर भी चर्चा की। जिला महिला चिकित्सालय में तैनात काउंसलर रश्मि श्रीवास्तव ने माहवारी के दौरान साफ सफाई एवं खानपान पर ध्यान देने पर जोर दिया। इस दौरान छात्राओं को सेनेटरी नेपकिन वितरित किए एवम किशोर किशोरी के हीमोग्लोबिन की जांच की गई।

कालेज प्रबंधक राहुल राठौर,प्रधानाचार्य अरविंद मुखरैया, वीरेंद्र सोनी, हिमांशु राठौर, हरनारायन, मु. इसरार खान सहित स्टाफ मोजूद रहा।अन्त हुआ। प्रबंधक ने सभी का आभार व्यक्त किया। कक्षा 10 के संजय प्रजापति ने बताया कि किशोर स्वास्थ्य मंच में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान के बारे में बताया जा रहा है, जो सभी के लिए उपयोगी है।

 

????✅ सरकारी योजनाओं के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े हैं Click Here
???? ✅ Facebook Click Here
???? ✅Twitter Click Here
???? ✅Website  Click Here

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment