Earthquake in UP: यूपी की राजधानी लखनऊ समेत अन्य जनपदों में दो बार आया भूकंप झटके

Earthquake in UP: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा यूपी के अनेक जनपदों में भी भूकम्प के झटके नजर आये। हालांकि भूकंप के झटकों से कहीं से भी किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। बता दें कि पहली बार रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.9 और दूसरी बार 6.3 बताई गई है। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी के कानपुर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा और मेरठ समेत अनेक जनपदों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये।

जानकारी के मुताबिक अवगत करा दें कि पहली बार रात 8 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है। इस बार झटके काफी तेज आये। इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। लोगों के घरे के बेड व अन्य वस्तुएं हिलने लगी। घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए।

Earthquake in UP: पिछले 19 अगस्त को हल्के भूकंप के झटके देखे गये थे

जानकारी के मुताबिक बता दें कि पिछली बार 19 अगस्त को राजधानी लखनऊ में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये थे। पहली बार आए भूकंप का केन्द्र भारत-नेपाल सीमा पर धारचूला क्षेत्र में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताये जा रहा है। भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की अभी तक किसी भी प्रकार की सूचना नहीं मिली। राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गये हैं। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार रात को भूकंप के झटके महसूस किये गये।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment